LIC की ये मालामाल करने वाली स्‍कीम! हर दिन लगाएं सिर्फ इतने पैसे, मिलेंगे 39 लाख

4 Min Read
LIC की ये मालामाल करने वाली स्‍कीम! हर दिन लगाएं सिर्फ इतने पैसे, मिलेंगे 39 लाख

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) हर वर्ग के लिए पॉलिसी प्‍लान पेश करता है. बेटियों के लिए भी कई पॉलिसी लॉन्‍च हुई हैं. खासकर पढ़ाई और शादी के खर्च को ध्‍यान में रखकर कई पॉलिसी प्‍लान पेश किए गए हैं, ताकि मां-बाप को आर्थिक समस्‍याओं का सामना नहीं करना पड़े. इसी तरह की एक स्‍कीम LIC की कन्‍यादान पॉलिसी है. इसमें हर दिन का निवेश आपको मोटा पैसा दिला सकता है.

LIC की कन्‍यादान पॉलिसी एक सिक्‍योर स्‍कीम है, जिसकी शुरुआत बेटियों के लिए की गई थी. इस पॉलिसी को आप बेटी की पढ़ाई या शादी के खर्चों को पूरा करने के लिए शुरू कर सकते हैं. इस पॉलिसी में आपको हर दिन 188 रुपये जमा करना होगा यानी हर महीने 5,900 रुपये का निवेश करना होगा. यह रकम आपको 22 साल तक जमा करना होगा और मैच्‍योरिटी पर आपको 39 लाख रुपये मिलेंगे.

99 रुपये भी रोजाना कर सकते हैं निवेश

एलआईसी की इस पॉलिसी में अलग-अलग मैच्‍योरिटी पीरियड का विकल्‍प दिया जाता है. अगर आप 25 साल तक इसमें निवेश नहीं करना चाहते हैं तो कम से कम 13 साल की मैच्‍योरिटी का विकल्‍प चुन सकते हैं. वहीं अगर आप रोजना 188 रुपये नहीं जमा करना चाहते हैं तो रोजाना 99 रुपये या महीने में 3,121 रुपये का निवेश 25 सालों के लिए कर सकते हैं, जिसके बाद मैच्‍योरिटी पर 21 लाख रुपये दिए जाएंगे. इस पॉलिसी के तहत निवेश की रकम घटाया और बढ़ाया जा सकता है, जिसका असर आपके मैच्‍योरिटी पर मिलने वाले फंड पर पड़ेगा. 

क्‍या है एलआईसी की इस पॉलिसी की खासियत?

LIC की इस पालिसी को बेटी के जन्म के तुर्रंत बाद भी लिया जा सकता है. एलआईसी कन्‍यादान पॉलिसी में निवेशकों को टैक्‍स बेनिफिट का भी लाभ मिलता है.  इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक का छूट ले सकते हैं. इस पॉलिसी के तहत यह जरूरी नहीं है कि आपको मैच्‍योरिटी पर मिलने वाले पैसे का इस्‍तेमाल शादी के लिए करें. आप बिटिया के उज्‍ज्‍वल भविष्‍य के लिए भी इस फंड का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

पॉलिसी होल्डर की मृत्यु होने पर

अगर पॉलिसी होल्डर की मृत्यु एक्सीडेंट से हो जाती है तो नॉमिनी को तुर्रंत 30 लाख रुपये मिल जायेंगे और अगर मृत्यु किसी बीमारी या नार्मल हो जाती है तो नॉमिनी को 15 लाख रुपये मिल जाते है.

सिर्फ इतना ही नहीं मृत्यु किसी भी कारण हुयी हो LIC आगे का सारा प्रीमियम माफ़ कर देती है और साथ ही बिटिया के लालन पालन और पढ़ाई के लिए हर वर्ष 1. 5 लाख रुपये भी देना शुरू कर देती है. और जैसा की प्लान लेने के समय बताया गया था की मैच्योरिटी पर 39 लाख मिलेंगे तो वो भी मिलेगा।

किन दस्‍तावेजों की आवश्‍यकता?

इस पॉलिसी को लेने के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) और बेटी की बर्थ सर्टिफिकेट  (Birth Certificate) की आवश्‍यकता होती है.

पालिसी लेने के लिए आप LIC के WhatsApp हेल्पलाइन नंबर 8800290020 पर मैसेज या कॉल कर सकते है

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version