LIC की इस स्कीम में दोगुना नहीं बल्कि मिलेगा उससे भी ज्यादा रिटर्न, लेकिन इसके लिए करना पड़ेगा ये काम

4 Min Read
LIC की इस स्कीम में दोगुना नहीं बल्कि मिलेगा उससे भी ज्यादा रिटर्न, लेकिन इसके लिए करना पड़ेगा ये काम

Finance News | LIC Scheme: LIC की तमाम स्कीम्स जहां पर निवेश करना सुरक्षित हैं इन्हीं स्कीमों में से LIC डिपॉजिट स्कीम जिसे LIC की एफडी स्कीम कहा जाता है। यह स्कीम काफी ज्यादा लोकप्रिय है क्योंकि इस स्कीम पर आंख बंद कर भरोसा किया जा सकता हैं इसीलिए जो लोग एक सुरक्षित और गारंटीड इसकी में निवेश करना चाहते हैं उनके लिए स्कीम काफी ज्यादा अच्छी है इस स्कीम में निवेश की हुई धनराशि दोगुना नहीं बल्कि दोगुना से ज्यादा भी मिल सकता है।

आइए इस स्कीम के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त कर लेते हैं इसकी जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा।

इस स्कीम में ब्याज दरें

जो लोग लंबे समय तक एफडी करवाना चाहते हैं तो फिर उनको LIC एफडी स्कीम में ही निवेश करना चाहिएं जानकारी के लिए बता दूं LIC एफडी स्कीम को LIC एफडी वन टाइम स्कीम भी कहा जाता है क्योंकि यहां पर आपको एक नहीं दो नहीं बल्कि 10 से 25 वर्ष तक एफडी के ऑप्शन मिल जायेंगे। इस स्कीम में 6.15% से ज्यादा ब्याज मिलता है।

कैसे होगा डबल से ज्यादा पैसा 

LIC की इस स्कीम में पैसे को दोगुना करने के लिए ₹500000 की एफडी वो भी 15 सालों के लिए करनी पड़ेंगी।

₹5 लाख निवेश करने पर मिलेंगे डबल से भी ज्यादा

यदि आप ₹5 लाख की धनराशि को एफडी स्कीम में पूरे 15 साल के लिए निवेश करते हैं तो LIC टाइम डिपाजिट कैलकुलेटर के मुताबिक 6.15% ब्याज के हिसाब से पूरे ₹12,48,150 मिल जाएगा।

5 लाख की एफडी करवाने पर मिलेगा पहले दिन से 8 लाख का इन्सुरेंस

5 लाख की एफडी करवाने पर मिलेगा पहले दिन से 8 लाख का इन्सुरेंस। जी हाँ अगर आप 5 लाख की एफडी करवाते है तो आपको पहले दिन से 8 लाख रुपये का इन्सुरेंस फ्री में मिल जाता है यानि की कल को अगर एफडी करवाने के बाद भगवान् न करे अगर एक्सीडेंट से या फिर नार्मल किसी बीमारी से मृत्यु हो जाती है तो आपके परिवार को तुर्रंत ही 8 लाख रुपये मिल जायेगा। यह इन्सुरेंस हर साल एफडी के ब्याज के साथ साथ बढ़ता रहता है ।

समझने के लिए मान लेते है अगर किसी मिस्टर X ने यह एफडी करवाई और उनकी मृत्यु 10 साल के बाद किसी कारन हो जाती है तो परिवार को 8 लाख नहीं पुरे 11 लाख रुपये मिलेंगे।

आशा करता हु आपको यह स्कीम पसंद आयी होगी। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप हमें निचे कमेंट में पूछ सकते है।

अगर आप यह स्कीम लेने के बारे में सोच रहे है तो उसके लिए इस लिंक में हमने टॉप LIC एजेंट के बारे में बताया है जिनसे आप संपर्क कर सकते है।

या फिर डायरेक्ट LIC WhatsApp हेल्पलाइन नंबर 8800290020 पर व्हाट्सप्प कर सकते है।

Join Us on WhatsApp JOIN NOW
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version