एलआईसी का नया पेंशन प्लान: 16% गारंटीड रिटर्न के साथ जीवन भर पेंशन

Lifetime Financial Security with a 16% Guaranteed Return!

6 Min Read
LIC's New Pension Plan: Lifetime pension with 16% guaranteed return

हेलो दोस्तों!

नमस्कार! आज हम आपको एलआईसी के एक ऐसे पेंशन प्लान के बारे में बताने वाले हैं, जिसने अपने पॉलिसी धारकों को 16% तक का इंटरेस्ट प्रदान किया है। अगर आप इस पेंशन प्लान को आज के समय में खरीदते हैं, तो आपको जीवन भर 16% का गारंटीड रिटर्न मिलता रहेगा। साथ ही, पॉलिसी धारक की मृत्यु के बाद उनका पूरा निवेश उनके नॉमिनी को मिल जाएगा। इस पॉलिसी को समझने के लिए इस ब्लॉग को पूरा पढ़ें।

पॉलिसी की शुरुआत और लोकप्रियता

यह पॉलिसी एलआईसी की तरफ से 22 जनवरी 2024 को लॉन्च की गई थी और अब तक की सबसे ज्यादा बिकने वाली पॉलिसी बन चुकी है। इसकी लोकप्रियता का मुख्य कारण इसका उच्च रिटर्न और सुरक्षित पेंशन योजना है।

पॉलिसी के फायदे

  1. 16% गारंटीड रिटर्न: पॉलिसी धारक को 16% का गारंटीड रिटर्न मिलता है। यह रिटर्न आपको कैसे मिलेगा, वह हम आगे समझाएंगे।
  2. जीवन भर पेंशन: इस पॉलिसी के माध्यम से पॉलिसी धारक को जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी।
  3. जॉइंट लाइफ एडिशन: यदि आप चाहते हैं कि आपकी मृत्यु के बाद भी आपकी जॉइंट लाइफ को पेंशन मिलती रहे, तो आप इस पॉलिसी में जॉइंट लाइफ एड कर सकते हैं।
  4. पेमेंट ऑप्शन्स: इस पॉलिसी में सिंगल और रेगुलर पेमेंट ऑप्शन्स उपलब्ध हैं। आप अपनी सुविधा के अनुसार प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं, चाहे एक बार में लमसम अमाउंट हो या किस्तों में।
  5. टॉप-अप का ऑप्शन: इसमें टॉप-अप का भी ऑप्शन है, जिससे आप अपने प्रीमियम को बढ़ा सकते हैं और भविष्य में ज्यादा पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

पेमेंट ऑप्शन्स

रेगुलर पेमेंट

रेगुलर पेमेंट ऑप्शन के तहत आप 5 साल से 15 साल के बीच किसी भी समय अवधि को चुन सकते हैं, जैसे 5 साल, 7 साल, 8 साल, 12 साल आदि। इसके अंतर्गत आपको सालाना, अर्धवार्षिक, त्रैमासिक या मासिक प्रीमियम भरने का विकल्प मिलता है।

सिंगल पेमेंट

सिंगल पेमेंट ऑप्शन में, आपको एक लमसम अमाउंट एक बार में भुगतान करना होता है।

पॉलिसी की एलिजिबिलिटी और वेस्टिंग एज

इस पॉलिसी में 20 से 79 साल तक के व्यक्ति प्रवेश कर सकते हैं। पॉलिसी की वेस्टिंग एज (यानी, वह उम्र जब पेंशन चालू होती है) 35 से 45 साल के बीच होती है।

पॉलिसी के लिए आपको 11 विकल्प मिलते हैं। यदि आप विकल्प 1 से 9 में से कोई भी चुनते हैं, तो पेंशन 35 साल की उम्र के बाद शुरू होती है। यदि आप विकल्प 10 या 11 चुनते हैं, तो पेंशन 31 साल की उम्र के बाद शुरू हो जाती है।

विभिन्न विकल्पों के अनुसार पॉलिसी के लाभ

  1. विकल्प 1: पॉलिसी धारक की मृत्यु के बाद नॉमिनी को कोई राशि नहीं मिलेगी।
  2. विकल्प 2: पॉलिसी धारक की मृत्यु के बाद नॉमिनी को जमा किया हुआ पूरा प्रीमियम मिलेगा।
  3. विकल्प 3: पॉलिसी धारक 75 साल की उम्र के बाद प्रीमियम का 50% वापस ले सकते हैं।
  4. विकल्प 4: पेंशन के साथ-साथ 75 साल की उम्र के बाद 100% प्रीमियम वापस मिल सकता है।

डिफरमेंट पीरियड और प्रीमियम पेमेंट टर्म

डिफरमेंट पीरियड: पॉलिसी धारक जितने कम समय का डिफरमेंट पीरियड चुनेंगे, उतना ही कम इंटरेस्ट मिलेगा। जितना लंबा डिफरमेंट पीरियड होगा, उतना ज्यादा रिटर्न मिलेगा। डिफरमेंट पीरियड वह समय होता है जब प्रीमियम जमा करने के बाद पेंशन मिलनी शुरू होती है।

प्रीमियम पेमेंट टर्म: सिंगल प्रीमियम के तहत आपको केवल एक बार भुगतान करना होता है, जबकि रेगुलर प्रीमियम के तहत चुने गए डिफरमेंट पीरियड के अनुसार प्रीमियम भरना होता है।

मिनिमम पेंशन

इस पॉलिसी के तहत, पॉलिसी धारक को निम्नानुसार मिनिमम पेंशन प्लान लेना होता है:

  • मासिक पेंशन: 1,000 रुपए प्रति महीना
  • त्रैमासिक पेंशन: 3,000 रुपए प्रति त्रैमासिक
  • अर्धवार्षिक पेंशन: 6,000 रुपए प्रति अर्धवार्षिक
  • वार्षिक पेंशन: 12,000 रुपए प्रति वर्ष

उदाहरण से समझें

मान लीजिए कि अमन नाम के व्यक्ति ने 30 साल की उम्र में 10 लाख रुपए के सिंगल प्रीमियम के साथ इस पॉलिसी को खरीदा है और 5 साल का डिफरमेंट पीरियड चुना है। उन्हें 5 साल बाद सालाना 83,600 रुपए की पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी।

अगर अमन ने रेगुलर पेमेंट का विकल्प चुना होता, तो उन्हें 5 साल तक हर साल 2 लाख रुपए प्लस जीएसटी का भुगतान करना होता। 5 साल के बाद उन्हें सालाना 72,960 रुपए की पेंशन मिलनी शुरू होती।

16% रिटर्न कैसे मिलेगा?

अगर पॉलिसी धारक 15 साल का डिफरमेंट पीरियड चुनते हैं और 30 लाख रुपए का सिंगल प्रीमियम जमा करते हैं, तो उन्हें 45 साल की उम्र से हर साल 163000 रुपए की पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है। अगर वे 80 साल तक जीवित रहते हैं, तो उन्हें कुल 57.05 लाख रुपए पेंशन के रूप में मिलेंगे। पॉलिसी धारक की मृत्यु के बाद उनके नॉमिनी को 30 लाख रुपए मिलेंगे। इस प्रकार, कुल 67.05 लाख रुपए का रिटर्न मिलेगा, जो 16% का गारंटीड रिटर्न है।

निष्कर्ष

यह एलआईसी पेंशन प्लान न केवल उच्च रिटर्न प्रदान करता है, बल्कि आपकी और आपके परिवार की वित्तीय सुरक्षा भी सुनिश्चित करता है। यह प्लान उन लोगों के लिए आदर्श है, जो अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं।

अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगी हो, तो कृपया हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें। यदि कोई सवाल है, तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें। धन्यवाद!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version