LIC में करे 121 रु से निवेश और पाए 26 लाख रु, जाने कैसे।

6 Min Read
LIC Jeevan Lakshya Policy

एलआईसी ( LIC ) की इस पॉलिसी का नाम जीवन लक्ष्य है और इसका टेबल नंबर 933 है। यह एक नॉन-लिंक्ड प्लान है जो सुरक्षा के साथ बचत का लाभ भी देता है। इस पॉलिसी की सबसे खास बात यह है कि अगर पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो एलआईसी की ओर से नॉमिनी को हर साल एक निश्चित रकम दी जाती है। पॉलिसी परिपक्व होने पर परिपक्वता लाभ भी उपलब्ध होता है।

मैच्योरिटी लाभ की बात करें तो यदि पॉलिसी धारक जीवित है तो उसे बीमा राशि के साथ साधारण पुनरीक्षण बोनस का लाभ मिलेगा। इसके अलावा अतिरिक्त बोनस का भी लाभ मिलता है. पॉलिसी के दो साल पूरे होने पर लोन का लाभ भी मिलता है. इस पॉलिसी के लिए प्रीमियम का भुगतान करने पर 80सी के तहत कटौती का लाभ मिलता है। धारा 10डी के तहत परिपक्वता राशि पर कोई टैक्स नहीं लगता है।

रोजाना 121 रुपये बचाकर आपको 26 लाख रुपये मिलेंगे

इसमें रोजाना 121 रुपये जमा करने पर 26 लाख रुपये मिलते हैं. इस पॉलिसी की खास बात यह है कि यह प्लान 25 साल के लिए है, लेकिन प्रीमियम आपको 22 साल तक ही भरना होगा। इस योजना की पॉलिसी अवधि 13 से 25 वर्ष है। न्यूनतम बीमा राशि 1 लाख रुपये हो सकती है।

अगर कोई 25 साल की उम्र में 10 लाख रुपये का सम एश्योर्ड लेता है तो उसके लिए आपको हर महीने करीब 3840 रुपये जमा करने होंगे. इस लिहाज से आपको हर दिन 121 रुपये की बचत करनी होगी. पहले साल हर महीने 3840 रुपये जमा करने होंगे, इसके बाद हर महीने सिर्फ 3758 रुपये भरने होंगे. आपको 25 साल बाद 26 लाख रुपये मिलेंगे।

इस पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए आपको सिर्फ आधार कार्ड, कोई एक पहचान पत्र, जैसे दस्तावेज देने होंगे।

मृत्यु लाभ कैसे प्राप्त करें?

यदि पॉलिसी के दौरान बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है, तो परिवार को कोई प्रीमियम नहीं देना होगा। जबकि नॉमिनी को पॉलिसी के शेष वर्षों के दौरान हर साल बीमा राशि का 10 प्रतिशत मिलेगा।

इस योजना की पॉलिसी अवधि 13-25 वर्ष है। प्रीमियम मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक आधार पर जमा किया जा सकता है। पात्रता की बात करें तो इसके लिए न्यूनतम प्रवेश आयु 18 वर्ष और अधिकतम प्रवेश आयु 50 वर्ष है। अधिकतम परिपक्वता आयु 65 वर्ष है.

FAQs (Frequently Asked Questions) for LIC जीवन लक्ष्य पॉलिसी:

जीवन लक्ष्य पॉलिसी क्या है?

एलआईसी की जीवन लक्ष्य पॉलिसी एक नॉन-लिंक्ड प्लान है जो सुरक्षा और बचत का लाभ देता है। इसका नाम जीवन लक्ष्य है और इसका टेबल नंबर 933 है।

क्या इस पॉलिसी में सुरक्षा के साथ बचत का लाभ है?

हाँ, जीवन लक्ष्य पॉलिसी में सुरक्षा के साथ बचत का लाभ होता है। अगर पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु होती है, तो नॉमिनी को हर साल निश्चित रकम मिलती है।

मृत्यु होने पर नॉमिनी को हर साल कैसी रकम मिलती है?

अगर पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु होती है, तो नॉमिनी को हर साल बीमा राशि का 10 प्रतिशत मिलता है।

पॉलिसी परिपक्व होने पर कौन-कौन से लाभ होते हैं?

पॉलिसी परिपक्व होने पर मैच्योरिटी लाभ, अतिरिक्त बोनस, लोन का लाभ, 80सी के तहत कटौती, और धारा 10डी के तहत परिपक्वता राशि पर कोई टैक्स नहीं लगता है।

मैच्योरिटी लाभ क्या है और कैसे मिलता है?

मैच्योरिटी लाभ में, जीवित पॉलिसी धारक को बीमा राशि के साथ साधारित पुनरीक्षण बोनस मिलता है।

लोन का लाभ कैसे मिलता है?

पॉलिसी के दो साल पूरे होने पर लोन का लाभ मिलता है, जिससे धन संचय किया जा सकता है।

प्रीमियम का भुगतान करने पर कौन-कौन से छूट मिलती हैं?

प्रीमियम का भुगतान करने पर 80सी के तहत कटौती का लाभ मिलता है और धारा 10डी के तहत परिपक्वता राशि पर कोई टैक्स नहीं लगता है।

रोजाना 121 रुपये जमा करने पर कितना लाभ होगा?

रोजाना 121 रुपये जमा करने पर 26 लाख रुपये का लाभ होता है, जो 25 साल में प्राप्त होता है।

पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज देने होते हैं?

जीवन लक्ष्य पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड, कोई एक पहचान पत्र जैसे दस्तावेज आवश्यक हैं।

मृत्यु लाभ कैसे प्राप्त करें?

यदि पॉलिसी के दौरान मृत्यु होती है, तो परिवार को कोई प्रीमियम नहीं देना होता है, और नॉमिनी को पॉलिसी के शेष वर्षों के दौरान हर साल बीमा राशि का 10 प्रतिशत मिलता है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version