S&P की नई रैंकिंग में LIC ( 4th ) चौथी सबसे बड़ी वैश्विक जीवन बीमाकर्ता बनकर उभरी है

4 Min Read

LIC 4th Largest Insurance Company in the World: एलियांज एसई, चाइना लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी दुनिया की तीन सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनियां हैं, एसएंडपी ने कहा कि दुनिया में शीर्ष 50 जीवन बीमाकर्ताओं की सूची जारी की गई है, जो उनके जीवन बीमा और दुर्घटना और स्वास्थ्य के आधार पर है। आरक्षित निधि, एक जीवन बीमाकर्ता की प्रमुख वित्तीय शक्तियों में से एक है

एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस द्वारा जीवन और दुर्घटना और स्वास्थ्य भंडार के आधार पर एक नई रैंकिंग के अनुसार, अपनी वित्तीय ताकत की एक बड़ी मान्यता में, भारत का राज्य स्वामित्व वाला जीवन बीमा निगम (एलआईसी LIC) चौथी सबसे बड़ी वैश्विक जीवन बीमा कंपनी के रूप में उभरा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, 2022 तक एलआईसी ( LIC ) के पास 503 अरब डॉलर का रिजर्व है।

जर्मनी की एलियांज एसई (750 बिलियन अमेरिकी डॉलर), चाइना लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (616 बिलियन अमेरिकी डॉलर) और निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (536 बिलियन अमेरिकी डॉलर) दुनिया की तीन सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनियां हैं, एसएंडपी ने शीर्ष 50 जीवन बीमा कंपनियों की अपनी सूची जारी की है। विश्व में बीमाकर्ता, उनके जीवन और दुर्घटना एवं स्वास्थ्य भंडार के आधार पर क्रमबद्ध, एक जीवन बीमाकर्ता की प्रमुख वित्तीय शक्तियों में से एक।

इसी पैरामीटर में, एलआईसी ( LIC ) अब जापानी और चीनी बीमाकर्ताओं के प्रभुत्व वाली एशिया की तीसरी सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है।

कंपनियों को 2022 के जीवन, दुर्घटना और स्वास्थ्य फाइनेंसियल भंडार के आधार पर रैंक किया गया है। एसएंडपी ने कहा कि जीवन, दुर्घटना और स्वास्थ्य भंडार आम तौर पर बकाया नीतियों के तहत भविष्य की प्रतिबद्धताओं को प्रदान करने के दायित्व का प्रतिनिधित्व करते हैं।

छह देशों की यूरोपीय कंपनियों ने जीवन, दुर्घटना और स्वास्थ्य भंडार के आधार पर शीर्ष 50 वैश्विक जीवन बीमाकर्ताओं की सूची में 21 स्थानों पर अपना दबदबा बनाया।

यूरोप में, यूनाइटेड किंगडम सूची में सबसे अधिक कंपनियों का घर है और सात वाहकों का मुख्यालय वहीं है।

शीर्ष वैश्विक जीवन बीमाकर्ताओं की सूची में एशिया 17 स्थानों पर है, जो इसे दूसरे सबसे अधिक संख्या वाला क्षेत्र बनाता है। एशिया में मुख्यभूमि चीन और जापान संयुक्त रूप से शीर्ष स्थान पर हैं और पाँच कंपनियों का मुख्यालय वहाँ है।

उत्तरी अमेरिका ने अमेरिका में स्थित आठ कंपनियों, कनाडा में दो और बरमूडा में दो कंपनियों के साथ सूची में 12 स्थान प्राप्त किए। व्यक्तिगत देश के आधार पर, शीर्ष 50 की सूची में आठ के साथ अमेरिका में जीवन बीमाकर्ताओं की संख्या सबसे अधिक है।

अमेरिका स्थित सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी मेटलाइफ इंक, सबसे बड़े वैश्विक जीवन बीमाकर्ताओं की सूची में सातवें स्थान पर है।

अमेरिका में मुख्यालय वाली दूसरी सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी प्रूडेंशियल फाइनेंशियल इंक, रैंकिंग में आठवें स्थान पर है।

एसएंडपी के अनुसार, किसी रैंक वाले जीवन बीमाकर्ता के भंडार के सटीक घटक सूचीबद्ध कंपनियों द्वारा अपनाई जाने वाली विशिष्ट लेखांकन व्यवस्था के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। विश्लेषण सर्वोत्तम प्रयासों का आधार है जो दुनिया भर में सार्वजनिक बीमा कंपनियों और उत्तरी अमेरिका और यूरोप में गैर-सार्वजनिक बीमा कंपनियों तक सीमित है।

TAGGED:
Share This Article
1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version