Credit Card से पैसा कैसे कमाए? How To Earn Money Through Credit Card?

13 Min Read
How to earn money through credit card

क्या आपने कभी सुना है की आप क्रेडिट कार्ड से पैसा कमा सकते है ( How To Earn Money Through Credit Card )। अगर हाँ तो बिलकुल आपने सही सुना है। आज मैं आपको बताऊंगा की आप किस तरह से अपने क्रेडिट कार्ड से पैसा कमा सकते है। अगर आप क्रेडिट कार्ड को अच्छे तरीके से इस्तेमाल करते हो तो क्रेडिट कार्ड से पैसा कामना बिलकुल पॉसिबल है। लेकिन आप अगर आप मिनिमम अमाउंट पे करके छोड़ देते हो या आपके पास पैसे नहीं है तो फिर आप क्रेडिट कार्ड के चंगुल में फास चुके हो।

क्रेडिट कार्ड से पैसा कमाने के लिए आपके पास पैसा होना चाहिए और अगर आप अपना क्रेडिट कार्ड का बिल सही समय से पे और फुल अमाउंट पे करते हो तो आप बहुत ही आसानी से क्रेडिट कार्ड से पैसे कमा सकते हो। आईये इसे उदाहरण से समझते है।

जैसा की आपको पता होगा की क्रेडिट कार्ड कंपनी आपको एक टाइम लिमिट ( Time Period ) देती है, अपना क्रेडिट कार्ड बिल पे करने के लिए। मान लीजिये अगर आपका क्रेडिट कार्ड बिल 70000 हजार रुपये महीने का आता है और 1 तारिक से 1 तारिक तक का आपका बिलिंग Cycle है। उदाहरण के लिए 1 Oct से 31 Oct तक का मान लीजिये आपका बिल बनता है। यानी की 1 Oct को अगर आपने कोई ट्रांसक्शन की तो उसका बिल 1 Nov को आएगा यानी की एक महीने बाद। और इस बिल को पे करने की डेट 15 Oct है । यानी आपको कुल मिलाकर 45 दिन तक का टाइम मिल रहा बिल पे करने के लिए।

यानी की 45 दिनों तक आपने जो भी पैसा क्रेडिट कार्ड से इस्तेमाल किया है वो बिना किसी ब्याज और चार्जेज के किया है। आप इन्ही 45 दिनों का फायदा उठाकर कर क्रेडिट कार्ड से पैसे कमा सकते हो। पर ये उनके लिए नहीं है जो क्रेडिट कार्ड का मिनिमम अमाउंट पे करते है या जिनके पास क्रेडिट का पैसा चुकाने के लिए पैसे नहीं है। पर अगर आप इसे सही तरीके से और सही समय पर पे करते है तो आईये जानते है किस तरह आप क्रेडिट से पैसे कमा सकते है ( How To Earn Money Through Credit Card )।

जैसे की आपने उदाहरण में देखा की क्रेडिट कार्ड का पैसा पे करने के लिए आपने 45 से 50 दिन का समय मिलता है तो आप इसका फायदा उठाने के अपने सभी खर्चे अपने क्रेडिट कार्ड से करे जैसे की ग्रोसरी, इलेक्ट्रिसिटी, रेंट, फ्यूल, या फिर अन्य कोई भी छोटे मोटे खर्चे हो आप कोशिश करे की अपने क्रेडिट कार्ड से करे पर एक बाद का ध्यान रखे की अपनी क्रेडिट लिमिट का 80% तक ही खर्च करे ऐसा क्यों करना है इसके बारे में हम आगे बताएंगे आपको।

How To Earn Money Through Credit Card: क्रेडिट कार्ड से पैसे कमाने के है 2 तरीके

Method 1 : Auto Sweep Facility ( ऑटो स्वीप सुविधा )

Image by macrovector on Freepik

ऑटो स्वीप फैसिलिटी: इस फैसिलिटी को आप अपने अकाउंट में Activate कर सकते है। यह बैंक द्वारा दी जाने वाली एक प्रकार की FD होती है। इसमें आपको FD वाला ब्याज मिलता मिलता है। अगर बात करे सेविंग अकाउंट में मिलने वाले ब्याज की तो आपको पता होगा सेविंग अकाउंट में मात्रा 3% से लेकर 5% तक का ही ब्याज मिलता है लेकिन वही अगर आप ऑटो स्वीप फैसिलिटी activate करते है अपने अकाउंट में तो आपको 7% से 8% तक ब्याज मिल जाता है। तो ऐसा करने से अगर आप क्रेडिट कार्ड से इस्तेमाल किये गए 70000 रुपये को ऑटो स्वीप फैसिलिटी के तहत FD में ट्रांसफर कर देते तो आपको 7% से 8% तक ब्याज मिल शुरू हो जायेगा। 70000 रुपये पर अगर आपको मान लीजिये 7% ब्याज मिलता है तो साल के 4900 रुपये बनते है पुरे साल के और अगर बात करे महीने की तो यह 400 रुपये बनता है. ये 400 रुपये आपको फ्री में फायदा हो सकता बिना कुछ किये वो भी हर महीने ।

Method 2 : Short Term Mutual Funds / Liquid Funds ( शार्ट टर्म म्यूच्यूअल फंड्स / लिक्विड फंड्स )

Image by pikisuperstar on Freepik

आप अपने पैसे को शार्ट टर्म म्यूच्यूअल फंड्स जिसे लिक्विड्स फंड्स के नाम से भी जाना है में इन्वेस्ट कर सकते है और आपको बता दे की लिक्विड फंड्स में कोई भी लॉक इन पीरियड नहीं होता है आप जब मर्जी चाहे पैसा निकल सकते हो एग्जिट लोड इसके अंदर कुछ नहीं है। अगर आप 7 दिन से पहले पैसे निकालते हो तो हो सकता है की आपके कुछ पैसे कटे पर अगर 7 दिन के बाद आपको इसको रिडीम करते हो तो कोई चार्जेज नहीं कटते और इसके अंदर एक और खास बाद ये है की इसमें लगभग सालाना आपको 7% से 9% तक ब्याज मिल जाता है। आईये इसे भी एक उदाहरण से समझते है:

अगर आप अपने 70000 रुपये को शार्ट टर्म लिक्विड्स फंड्स में डिपाजिट करते है तो आपको सालाना अगर 8% की दर से भी गड़ना करते है तो आपको 5600 रुपये ब्याज के रूप में मिल जाते है। महीने में लगभग 450 रुपये मिल जाते है।

इस प्रकार आप अपने क्रेडिट कार्ड ( Credit Card )का सही इस्तेमाल करके उससे पैसे कमा सकते है। आप दोनों तरीके में से किसी को भी अपना कर बचत कर सकते हो। ऑटो स्वीप फैसिलिटी एक्टिवटे करना बहुत आसान होता है और उतनी ही आसानी से आप पैसे से कभी भी निकल सकते हो जैसे आप अपने सेविंग अकाउंट से पैसे निकलते है।

नहीं है आपके पास क्रेडिट कार्ड तो आज ही अप्लाई करें। Instant Approval

क्रेडिट कार्ड से जुड़े जोखिम क्या क्या है ?

आईये अब जानते है क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के क्या क्या नुकसान हो सकते है। आपको पता ही होगा की क्रेडिट उन लोगो को फसता है जिनके पास पैसे नहीं होते है। तो आप ध्यान रखे की अगर आपके पास पैसे नहीं है यानि आपके सेविंग अकाउंट में पैसे नहीं पड़े है तो क्रेडिट कार्ड आपके के लिए नहीं है। क्यूंकि मान लीजिये आपने क्रेडिट कार्ड उसे किया पर ध्यान रहे की 45 दिन में उसका बिल भरना जरुरी होता है पर अगर आपके पास पैसे नहीं है तो फिर आप क्रेडिट कार्ड के जाल में फास जाते है। और क्रेडिट कार्ड का बिल अगर सही समय पर नहीं पे किया तो आपको इसके 2 बड़े नुकसान हो सकते hai.

1. देय राशि पर अधिक ब्याज शुल्क

अगर क्रेडिट कार्ड का बिल टाइम से पे नहीं किया तो इसका पहला और सबसे बड़ा नुकसान है की आपको बहुत हाई इंटरेस्ट चार्जेज पे करने पड़ते है जो की 24% से लेकर 40% तक हो सकते है ये ब्याज दर किसी भी अन्य लोन से कही ज्यादा होती है मान लीजिये अगर आपके क्रेडिट कार्ड का बिल 70000 का आता है और आपने बिल पे नहीं किया तो अगर 30% के हिसाब से ब्याज क्रेडिट कार्ड कंपनी लगाती है तो 21000 आपको ब्याज देना होगा पुरे साल का और ये काफी हाई इंटरेस्ट है। अगर आप कोई और लोन लेते है तो किसी भी प्रकार के लोन में आपको इतना ब्याज नहीं लगता है।

2. क्रेडिट स्कोर पर प्रभाव

Image by storyset on Freepik

आप अगर समय से पेमेंट नहीं करते हो क्रेडिट कार्ड बिल की तो आपका जो सिबिल ( Credit ) स्कोर है वो बहुत ज्यादा डाउन हो जाता है। जो आपको आने वाले समय में दिक्कत दे सकता है, क्यूंकि सिबिल स्कोर डाउन होने की स्थिति में कोई भी बैंक आपको लोन या क्रेडिट कार्ड देने से मना कर सकता है।

3. क्रेडिट कार्ड का न्यूनतम राशि भुगतान करना भी है नुकसानदायक

बहुत से लोग जो क्रेडिट कार्ड के चक्कर में फास चुके है वो मिनिमम अमाउंट पे करते है। मान लीजिये क्रेडिट कार्ड का बिल आता है 70000 रुपये और क्रेडिट कार्ड कंपनी आपको कहती है की 10000 मिनिमम अमाउंट पे करना है तो ऐसा नहीं है की आपको अब ब्याज देने की जरुरत नहीं ऐसा करने पर आपके क्रेडिट स्कोर पर बहुत जायदा प्रभाव नहीं पड़ता है पर आपको बचे हुए अमाउंट यानी की 70000 में से अगर आपने 10000 पे कर दिए तो 60000 का पर आपको बहुत ही जायदा इंटरेस्ट लगता है जोकि 24% से 40% तक हो सकता है।

निष्कर्ष: इस ब्लॉग के अनुसार, हमने देखा कि क्रेडिट कार्ड से पैसा कमाना संभव है, परंतु इसका सही तरीके से उपयोग करना महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड का उचित तरीके से इस्तेमाल करते हैं, तो आप बिना किसी ब्याज और चार्जेज के पैसा कमा सकते हैं। हमने दो विभिन्न तरीकों को उदाहरणों के माध्यम से समझाया है – ऑटो स्वीप फैसिलिटी और शॉर्ट टर्म म्यूच्यूअल फंड्स (लिक्विड फंड्स) का इस्तेमाल करके।

यह आवश्यक है कि आप अपने क्रेडिट कार्ड के बिल को समय पर और पूरे राशि के साथ भुगतान करें ताकि आप ब्याज और चार्जेज से बच सकें और अपने पैसे को सही तरीके से नियंत्रित कर सकें। हालांकि, क्रेडिट कार्ड का ब्रह्मास्त्र होने के बावजूद, इसे गलती से और गलत तरीके से इस्तेमाल करने से नुकसान हो सकता है। इसलिए, बिलकुल ध्यानपूर्वक और समझदारी से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना बहुत महत्वपूर्ण है।

सामान्यत: इस लेख से हमने देखा कि यदि हम अपने क्रेडिट कार्ड का सही तरीके से इस्तेमाल करें तो हम बिना ब्याज और चार्जेज के पैसा कमा सकते हैं। हमें यह सिखना चाहिए कि कैसे हम इस साधन को हमारे लाभ के लिए उपयोग कर सकते हैं, परंतु इसका गलत तरीके से उपयोग करना हमें नुकसान पहुंचा सकता है।

Share This Article
2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version