Small Cap Fund SIP : अपने दिमाग का इस्तेमाल किए बिना करोड़पति बनें

6 Min Read
Small Cap Fund SIP

क्या आप भी करोड़पति बनने की इच्छा रखते है। और कम समय में में ज्यादा पैसा कामना चाहते है ऐसा बिलकुल हो सकता है । SIP एक ऐसा प्रोडक्ट जहाँ पर बहुत जयदा Wealth Creation होती है और कोई दिमाग नहीं लगाना पड़ता। आज के समय में मार्केट में ऐसे बहुत से App Available जहाँ ब्रोकर को कोई भी कमीशन भी नहीं देना होता है और इन apps में ऐसे भी फीचर्स होते है की वो अपने आप बता देते है की कोण से फंड्स अच्छे है।

लेकिन आज हम बात करने वाले है स्माल Small Cap Fund SIP के बारे में जो 40% तक Return देते है और 40% compounding return होता है। Warren Buffet जो दुनिया के सबसे बड़े इन्वेस्टर हुए है जिनके पास 80 बिलियन से जयदा का फण्ड है या कहे की उनकी नेटवर्थ है आज वो भी 22% से 23% तक का return निकाल रहे है। पर यह बात ध्यान रखने की है की स्माल कैप फण्ड बहुत ही रिस्की होते है । हालाँकि इसमें पैसा कभी जीरो नहीं होता है अगर आप किसी शेयर में इन्वेस्ट करते है तो वहां आपका पैसा जीरो हो सकता है लेकिन Mutual Fund SIP में कभी भी आपका पैसा जीरो नहीं होता है।

क्यूंकि Mutual Fund Manager 20 से 50 फण्ड किसी भी म्यूच्यूअल फण्ड में लेकर रखते है। आप कोई भी स्माल कैप फण्ड उठाएंगे और उन्हें आप moneycontrol जैसी किसी वेबसाइट पर चेक करेंगे तो पाएंगे की उसमे 20 से 50 कंपनी के शेयर्स होते है और Mutual Fund Managers अच्छी research के बाद mutual फंड्स के ग्रुप ऑफ़ शेयर्स बनाते है।

Small Cap Fund SIP में या किसी भी Mutual Fund में वही पैसा जाना चाहिए जिसकी आपको जरुरत नहीं है। ये पैसा आपके लिए लॉन्ग टर्म फाइनेंसियल फ्रीडम लाता है और बहुत बड़ी वेल्थ क्रिएशन यहाँ पर होती है। दुनिया में सबसे ज्यादा वेल्थ क्रिएशन शेयर बाजार में ही हुयी है। लेकिन ध्यान रखने की बात ये है की अगर शेयर बाजार में सट्टा खेलना सुरु कर दिया तो जो वेल्थ है वो भी साफ़ हो जाएगी।

SIP ( Systematic Investment Plan ) एक ऐसा टूल है जहाँ पर मार्किट में रिस्क होने के बावजूद भी प्रॉफिट और loss के average होने के कारन लॉन्ग टर्म में हमेशा ही फायदे में रहते है पर हमें Small Cap Fund SIP में हमेशा patients रखने की जरुरत होती है। क्युकी अगर शेयर मार्किट किसी करना से निचे गिर रहा है और हम अपना पैसा उस समय निकल लेते है तो सारा कमाया हुआ प्रॉफिट LOSS में में बदल जाता है। जैसा की हमने covid pandemic के समय में भी देखा की किस तरह से शेयर बाजार में गिरावट आयी थी लेकिन अगर बात करे आज की तो आज निफ़्टी 21,507 है जो की 2020 की तुलना में 2.5 गुना है। इस प्रकार आने वाले समय में भी किसी भी war, inflation या pandemic जैसे कारणों से शेयर मार्किट निचे गिर सकता है।

शेयर बाजार जब भी निचे गिरता है उस समय हमें घबराने की जरुरत नहीं होती। जबकि उस समय हमें मार्किट में और इन्वेस्ट करने की जरुरत होती है क्यूंकि मार्किट कुछ समय बाद फिर से अपने लेवल पर आ ही जाता है। किसी भी mutual fund या share में इन्वेस्ट करने से पहले अपने financial advisor से सलाह जरूर ले। यह हम किसी भी small cap funds के नाम नहीं दे रहे है क्यूंकि समय समय पर किसी भी फण्ड की रिकमेन्डेशन बदल सकती है। क्या पता आज कोई फण्ड अच्छा हो और कल कोई उस से भी बेहतर को इसलिए हम आपको recommend करते है की आप यहाँ क्लिक करके moneycontrol की वेबसाइट पर जाकर small cap fund SIP के लिए बेस्ट फण्ड के लिए अपनी रिसर्च कर सकते है या अपने फाइनेंसियल एडवाइजर को संपर्क कर सकते है।

Disclaimer:
इस ब्लॉग पोस्ट में प्रदान की गई जानकारी केवल सूचना के उद्देश्य के लिए है और इसे वित्तीय सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। शेयर बाजार में निवेश करना सामान्यत: जोखिमों के साथ जुड़ा होता है, और बाजार की अनियमितताएँ किसी भी समय हो सकती हैं। इस जानकारी का उपयोग करने से पहले, वित्तीय सलाह के रूप में एक योग्य सलाहकार से सलाह लेना सुरक्षित है। इस ब्लॉग में किसी भी छोटे कैप फंड्स की सिफारिश नहीं की जा रही है और समय-समय पर यह रिकमेंडेशन बदल सकती है।
कृपया ध्यान दें कि इस जानकारी का उपयोग करने से पहले, पाठकों से कहा जाता है कि वे अपने विशिष्ट वित्तीय लक्ष्यों और जोखिम सहिष्णुता के आधार पर एक योग्य वित्तीय सलाहकार से परामर्श प्राप्त करें। इस ब्लॉग में उल्लिखित किसी भी छोटे कैप फंड्स या निवेशों की विशिष्ट सिफारिश की जानकारी के प्रति जिम्मेदारी से इनकार किया जाता है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version