Senior Citizen Ke Liye SCSS Ke Alawa Aur Kaun Sa Plan Best Rahega?

5 Min Read

वरिष्ठ नागरिकों के लिए एससीएसएस के अलावा कुछ और निवेश विकल्प भी हैं जो भारत में उपलब्ध हैं। आईये इसके बारे में बिस्तार से जानते है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana (PMVVY): ये योजना 2017 में शुरू हुई थी। ये एक कम जोखिम वाला निवेश विकल्प है जो वरिष्ठ नागरिकों को नियमित आय प्रदान करता है। इस योजना में 7.40% का ब्याज मिलता है। यह वरिष्ठ नागरिकों के लिए सरकार समर्थित पेंशन योजना है। यह नियमित पेंशन प्राप्त करने के विकल्प के साथ गारंटीशुदा रिटर्न प्रदान करता है। इस योजना में निवेश करने और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए WhatsApp करें

डाकघर मासिक आय योजना (पीओएमआईएस) Post Office Monthly Income Scheme (POMIS): ये एक और कम जोखिम वाला निवेश विकल्प है जो इंडिया पोस्ट या डाक विभाग (डीओपी) ऑफर करता है। इस योजना में निवेशकों को नियमित मासिक आय मिलती है ब्याज भुगतान के फॉर्म में। जो इसे नियमित आय चाहने वालों के लिए उपयुक्त बनाता है।

वरिष्ठ नागरिक एफडी Senior Citizens Fixed Deposit Schemes: वरिष्ठ नागरिक बैंकों द्वारा दी जाने वाली सावधि जमा में निवेश कर सकते हैं। ये एक फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम है जो वरिष्ठ नागरिकों के लिए होती है। इसका ब्याज दर बैंक के ऊपर निर्भर करता है। एफडी एक निर्दिष्ट अवधि के लिए एक निश्चित ब्याज दर प्रदान करते हैं, और ब्याज आय अपेक्षाकृत अनुमानित होती है।

कर-मुक्त बांड Tax Free Bonds: ये बांड होते हैं जिन पर टैक्स नहीं लगता। इनका ब्याज दर 5.5% से 6.5% तक हो गया है।

म्यूचुअल फंड Mutual Funds: म्यूचुअल फंड एक उच्च रिटर्न वाले निवेश विकल्प होते हैं। इनका रिटर्न 12.00% से 15.00% तक होता है। अपेक्षाकृत स्थिर रिटर्न की तलाश कर रहे वरिष्ठ नागरिकों के लिए डेट म्यूचुअल फंड एक उपयुक्त विकल्प हो सकता है। अल्पकालिक ऋण फंड या कंजर्वेटिव हाइब्रिड फंड पर विचार किया जा सकता है। म्यूचुअल फंड निवेश विशेषज्ञ से सलाह लें।

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) National Pension Scheme (NPS): वरिष्ठ नागरिक नियमित पेंशन आय के लिए एनपीएस में निवेश कर सकते हैं। हालाँकि, एनपीएस में प्रवेश के लिए अधिकतम आयु पर प्रतिबंध है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड Sovereign Gold Bonds: ये सरकार समर्थित बॉन्ड निवेशकों को सोने को भौतिक रूप से रखे बिना उसमें निवेश करने की अनुमति देते हैं। ब्याज निश्चित है, और निवेश मोचन के समय सोने के बाजार मूल्य पर भुनाया जा सकता है।

सभी विकल्पों में से किसी एक को चुनने से पहले, अपने वित्तीय लक्ष्य और जोखिम सहनशीलता पर ध्यान देना जरूरी है। वित्तीय सलाहकार से परामर्श करके ही निवेश निर्णय लेना चाहिए।

Senior Citizen Ke Liye SCSS Ke Alawa Aur Kaun Sa Plan Best Rahega?

FAQs


भारत में वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे अच्छा निवेश विकल्प क्या है?

सबसे अच्छा निवेश विकल्प व्यक्ति के वित्तीय लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता पर निर्भर करता है। कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले वित्तीय सलाहकार से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

क्या म्यूचुअल फंड वरिष्ठ नागरिकों के लिए सुरक्षित हैं?

जबकि म्यूचुअल फंड उच्च रिटर्न दे सकते हैं, वे उच्च जोखिम के साथ भी आते हैं। वरिष्ठ नागरिकों को म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले अपनी जोखिम सहनशीलता और वित्तीय लक्ष्यों पर विचार करना चाहिए।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) कैसे काम करती है?

पीएमवीवीवाई 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना है। यह 10 वर्षों के लिए प्रति वर्ष 7.4% का गारंटीकृत रिटर्न प्रदान करता है।

वरिष्ठ नागरिक FD पर ब्याज दर क्या है?

वरिष्ठ नागरिक एफडी के लिए ब्याज दर अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग होती है। यह आमतौर पर नियमित एफडी से अधिक होता है।

क्या कर-मुक्त बांड वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक अच्छा निवेश विकल्प है?

अर्जित ब्याज पर कर की चिंता किए बिना स्थिर आय की तलाश कर रहे वरिष्ठ नागरिकों के लिए कर-मुक्त बांड एक अच्छा निवेश विकल्प हो सकता है।

Share This Article
1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version