Niva Bupa Aspire vs Aditya Birla Active One: Which Health Insurance Plan is Better?

5 Min Read
Niva Bupa Aspire vs Aditya Birla Active One

हाय रीडर्स! आप सभी लोगों के मेरे पास रेगुलर कॉल्स आते हैं और मैसेजेस भी। बहुत सारे रीडर्स मुझसे डिमांड करते हैं कि मैं उनके लिए अलग-अलग टॉपिक्स पर ब्लॉग लिखु। पिछले हफ्ते, मेरे एक रीडर ने मुझसे अनुरोध किया कि मैं उनके लिए एक ब्लॉग लिखु जिसमें मैं Niva Bupa Aspire और Aditya Birla Active One प्लान्स का कंपैरिजन करूं।

उनकी ये डिमांड बहुत ही वाइज है क्योंकि आज के टाइम में ये दोनों ही प्रोडक्ट्स बिलकुल ट्रेंड में हैं और बहुत सारे लोग इन्हें परचेज कर रहे हैं। दोनों ही प्लान्स का कंपैरिजन बहुत ही अच्छा है और आप लोगों को बहुत हेल्प करेगा अपने लिए एक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी चुनने के लिए। तो फ्रेंड्स बने रहिए मेरे इस ब्लॉग में लास्ट तक।

कंपनीज का बैकग्राउंड

हम सबसे पहले बात करेंगे Niva Bupa की। उनका क्लेम सेटलमेंट Ratio है 91% जबकि Aditya Birla का क्लेम सेटलमेंट Ratio है 96%। दोनों ही कंपनियों का सॉल्वेंसी Ratio अच्छा है। Aditya Birla का सॉल्वेंसी 1.73 है और Niva Bupa का 1.77 है, जो दर्शाता है कि इनके पास ₹1 की लायबल के अगेंस्ट में पर्याप्त एसेट्स हैं।

नेटवर्क हॉस्पिटल्स और क्लेम प्रोसेस

दोनों कंपनियों के पास 11,000+ नेटवर्क हॉस्पिटल्स हैं। रीइंबर्समेंट क्लेम प्रोसेस पूरी तरह से ऑनलाइन होता है और आप इनकी ऐप्स के माध्यम से क्लेम कर सकते हैं।

स्पेशल फीचर्स

Niva Bupa Aspire

  • Miracle Maternity Cover: मैटरनिटी, डिलीवरी, सर्जरी, इनफर्टिलिटी, और बेबी एडॉप्शन कवर के साथ आता है।
  • Multi-Year Policy Benefits: अगर आप 3 साल की पॉलिसी एक साथ खरीदते हैं तो आपको पहले ही साल में 3 साल का सम एश्योर्ड मिल जाएगा।
  • Future Ready Option: यदि आप अविवाहित हैं और शादी के बाद अपने स्पाउस को पॉलिसी में जोड़ना चाहते हैं, तो यह विकल्प उपलब्ध है।
  • Worldwide Coverage: आप इंडिया के बाहर भी ट्रीटमेंट ले सकते हैं।
  • Cashback: प्रीमियम का 10% कैशबैक मिलता है जिसे आप शॉपिंग या भविष्य के प्रीमियम पेमेंट के लिए उपयोग कर सकते हैं।

Aditya Birla Active One

  • Chronic Care Cover: डायबिटीज, हाइपरटेंशन, अस्थमा, हाइपरलिपिडेमिया, COPD, ओबेसिटी, और कोरोनरी आर्टरी डिजीज के लिए कवर प्रदान करता है।
  • Reduced Waiting Period: आप अपनी वेटिंग पीरियड को कम कर सकते हैं।
  • Patient Travel Benefit: अगर आपका इलाज किसी दूसरे शहर में हो रहा है, तो फैमिली मेंबर के ट्रेवल के लिए कवर मिलता है।
  • Coverage for HIV/AIDS and Mental Illness: ये बीमारियाँ भी इस पॉलिसी में कवर होती हैं।
  • Obesity Treatment: ओबेसिटी के ट्रीटमेंट के लिए भी कवर प्रदान करता है।

सम एश्योर्ड और एंट्री एज

  • Niva Bupa Aspire: ₹3 लाख से ₹1 करोड़ तक के सम एश्योर्ड ऑप्शंस।
  • Aditya Birla Active One: ₹2 लाख से ₹2 करोड़ तक के सम एश्योर्ड ऑप्शंस।
  • एंट्री एज: Niva Bupa Aspire में 18 से 65 साल तक जबकि Aditya Birla Active One में कोई मैक्सिमम एंट्री एज लिमिट नहीं है।

प्री और पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन

दोनों प्लान्स में प्री और पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन कवर भी शामिल है, जो कि किसी भी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का महत्वपूर्ण हिस्सा होता है।

निष्कर्ष

दोनों ही प्लान्स के अपने-अपने यूनिक फीचर्स और बेनिफिट्स हैं। Niva Bupa Aspire उन लोगों के लिए बेहतर है जो मैटरनिटी और वर्ल्डवाइड कवरेज चाहते हैं, जबकि Aditya Birla Active One उन लोगों के लिए सही है जो क्रॉनिक केयर कवरेज और मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं चाहते हैं।

आपके हेल्थ और फाइनेंशियल जरूरतों के हिसाब से दोनों में से किसी एक को चुन सकते हैं।

आपका समय देने के लिए धन्यवाद। अगर आपके पास कोई सवाल है तो कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं और ब्लॉग को सब्सक्राइब करना न भूलें ताकि आपको हमारे नए पोस्ट के नोटिफिकेशन मिलते रहें।

Stay Healthy, Stay Insured!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version