How to Become Life Insurance Agent | LIC Agent Benefits

11 Min Read
How to Become Life Insurance Agent

LIC में एडवाइजर बनकर पैसा कमाया जा सकता है और ऐसे बहुत सारी हाउसवाइफ हैं जो एलआईसी में पैसा कमा रही हैं. एलआईसी में लाखों रुपए महीना की इनकम कमा रही हैं, जो कहीं ना कहीं एक जॉब से ज्यादा पैसा एलआईसी में कमा रही हैं और सबसे बड़ा फायदा यह है कि उनका कोई बॉस नहीं है. वह खुद में अपनी बॉस हैं तो अगर महिलाएं मेरे ब्लॉग को पढ़ रही हैं या फिर आप भी चाहते हैं कि आपके घर में कोई ऐसी महिलाएं हैं जो पैसा कमाना चाहती हैं तो वो इंश्योरेंस में एडवाइजर बन सकती हैं.

Who can become life insurance agent?

लेकिन सबसे पहले सवाल आता है कि भाई एडवाइजर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? कैसे एडवाइजर बना जा सकता है? तो सारा डिटेल में मैं आपको इस ब्लॉग में बताने वाला हूं अगर आप एक स्टूडेंट, Salaried पर्सन, बिजनेसमैन, हाउसवाइफ, चार्टर्ड अकाउंटेंट या एक डॉक्टर जो अपनी प्रैक्टिस करते हैं.

Eligibility Criteria to Become life Insurance Agent

जो Salaried है, वह इन्शुरन्स एजेंट बनकर कैसे पैसा कमा सकते है? क्या इसके लिए उनको फुल टाइम काम करना होगा या फिर उसके लिए कुछ थोड़ा समय देकर भी वह काम कर सकते हैं? मैं आपको बताता हूं देखिए सबसे पहले योग्यता क्या है? योग्यता एक एलआईसी एडवाइजर बनने के लिए कम से कम कम से कम 10th पास होना जरूरी है अगर 10th पास है आप या फिर 12th आपने कंप्लीट कर लिया तो आप एडवाइजर शिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Eligibility Criteria to Become Life Insurance Agent

अब अप्लाई करना कैसे है इसके दो तरीके हैं पहला आप ऑनलाइन एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. आपके पास एलआईसी की तरफ से खुद कॉल आ जाएगी दूसरा होता है कि आप नियर बाय किसी भी एलआईसी ब्रांच में जाकर कांटेक्ट कर सकते हैं एलआईसी ब्रांच में जाएंगे तो वहां पर आपको डेवलपमेंट ऑफिसर से मिलना होगा. डेवलपमेंट ऑफिसर आपको एक फॉर्म देंगे वह फॉर्म आपको फिल करना होगा. वह फॉर्म फिल करने के बाद आपको कुछ डॉक्यूमेंट कंप्लीट करने होंगे और सबमिट करने होंगे.

क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए मैं आपको बता देता हूं,

  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ.
  • 10th और 12th का मार्कशीट
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड

और इसके साथ-साथ आईआरडीए एग्जाम की फीस और इन्शुरन्स एजेंट बनने के लिए ट्रेनिंग की एक फीस होती है. वह फीस लगभग 1500 Rs के आसपास होती है. जब आपके सारे डॉक्यूमेंट ब्रांच में सबमिट हो जाएंगे तो आपको ब्रांच मैनेजर एक इंटरव्यू के लिए बुलाएंगे व इंटरव्यू आपको ब्रांच मैनेजर को देना होगा उस इंटरव्यू में कुछ ऐसी खास बातें नहीं पूछी जाती है सिर्फ यही पूछा जाता है कि भाई आप कैसे क्यों एलआईसी में एजेंट बनना चाहते हैं. आपका ड्रीम क्या है? आपके सपने क्या है? आप किस मुकाम को लेकर एलआईसी में आए हैं. यह सब आपसे पूछा जाएगा जैसे नॉर्मली एक इंटरव्यू होता है ब्रांच मैनेजर का इंटरव्यू होने के बाद फिर आपको एक ट्रेनिंग अटेंड करनी होगी उस ट्रेनिंग के लिए आपको जाना होगा. आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं.

ट्रेनिंग कंप्लीट करने के बाद फिर आपको एक आईआरडी का एग्जाम देना होगा और हर कोई एडवाइजर जो बनना चाहता है उसको आईआरडीए का एग्जाम पास करना मैंडेटरी है. अगर आप एडवाइजर का एग्जाम पास करेंगे तो आप तभी एडवाइजर बन पाएंगे. एग्जाम में पास होने के बाद आपको एक लाइसेंस मिलता है. फिर एक अपॉइंटमेंट लेटर मिलेगा वह अपॉइंटमेंट लेटर जो आपको मिलेगा वो अपॉइंटमेंट लेटर इस चीज को प्रूफ करता है कि आप एक ऑथराइज एलआईसी एजेंट हैं.

कितना कमीशन मिलेगा?

अब बात आती है कि एलआईसी एजेंट तो बन गए एलआईसी एजेंट बनकर कितना कमीशन मिलेगा. कितना पैसा मिलेगा. महिलाएं जो घर पर काम करती हैं देखो उनके कांटेक्ट तो बहुत ज्यादा होते हैं लेकिन वह उस चीज का फायदा नहीं उठा पाती हैं अभी भी मेरी नॉलेज में ऐसी ऐसी महिलाएं हैं जो पढ़ी लिखी हैं. जो ग्रेजुएट हैं लेकिन फिर भी वह हाउसवाइफ है. क्योंकि सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह घर में छोटे-छोटे बच्चे हैं. उन बच्चों को छोड़कर जॉब पर नहीं जा सकती हैं. वह चाहती हैं कि उनको कुछ पार्ट टाइम काम मिले तो एलआईसी सबसे बेस्ट ऑप्शन उनके लिए होगा क्योंकि आपको पूरा समय नहीं देना है वहां पे आप घर पर रहकर उन लोगों से बात कर सकते हैं जिनको आप जानते हैं. उन लोगों से आप बात करेंगे और इसके साथ-साथ आप उनका प्रपोजल फॉर्म फिल करके अपनी ब्रांच में सबमिट कर सकते हैं. तो यहां से आपको रिजल्ट आएगा और कमीशन की जहां तक बात है 2% से लेकर 35% तक कमीशन मिलता है. अब 1 लाख का प्रीमियम अगर आप कलेक्ट कर लेते हैं तो आपके अकाउंट में महीने के 35000 ट्रांसफर हो जाएंगे.

कब मिलता है कमीशन?

18 तारीख को 1 तारीख से 15 तारीख तक जो भी आप बिजनेस करेंगे उसका कमीशन आपको 18 तारीख को आपके अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा. दूसरा अगर आप 16 तारीख से लेकर 31 तारीख तक जो भी बिजनेस करेंगे. दो या 3 तारीख को उसका कमीशन आपके अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा. अब कमीशन तो मिलता ही मिलता है. जो मैंने आपको बताया यह कमीशन तो आपको मिलेगा ही मिलेगा कमीशन के साथ-साथ दोस्तों और बहुत सारे बेनिफिट मिलते हैं. जैसे हाउसिंग लोन मिलता है. 5% के रेट ऑफ इंटरेस्ट पे, अगर आप क्लब मेंबर बन जाते हैं. और बहुत सारे तरीके के बेनिफिट मिलते हैं. और इसके साथ-साथ आप एमडीआरटी सीओटी टीओटी कर सकते हैं. जहां पर आप बहुत सारा पैसा तो कमाएंगे ही कमाएंगे लेकिन आपको बाहर जाने का मौका भी मिलता है. विदेश जाने का मौका भी मिलता है. यह सब बेनिफिट एलआईसी एजेंट्स को मिलते है. लेकिन एलआईसी एजेंट को इतना नॉलेज नहीं होता है, कि उनको उनके डीओ की तरफ से या फिर व खुद इस मेंटालिटी के साथ में काम नहीं करते कि वाकई वह इतने सारे बेनिफिट ले सकते हैं.

एक एमएनसी कंपनी जो मल्टीनेशनल कंपनी होती हैं. उन कंपनी का जो एंप्लॉई होता है. वह एंप्लॉई उसको कितने सारे बेनिफिट मिलते हैं. लेकिन उसको हाउसिंग लोन 5% पे नहीं मिलता है. वो सिर्फ एलआईसी एजेंट को मिलता है. टर्म इंश्योरेंस भी एलआईसी एजेंट को मिलता है. मेडिक्लेम पॉलिसी भी एलआईसी एजेंट को मिलती है. लेकिन क्लब मेंबर बन जाते हैं तब यह सारे बेनिफिट मिलेंगे.

तो अगर आप एक महिला है, आप एक स्टूडेंट हैं, और आप चाहते हैं कि आपको एलआईसी में और क्या-क्या बेनिफिट मिल सकते हैं तो आप मुझसे कमेंट करके पूछ सकते हैं. और आपको कमेंट में ही उसका रिप्लाई दे दिया जायेगा.

तो अगर आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो शेयर जरूर कीजिएगा अपने दोस्तों के साथ में और सब से पहले मैं आप सभी का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं क्योंकि आप सभी दर्शकों के प्यार की बदौलत ही आज हमारा blog ग्रो कर रहा है .यह सिर्फ आपके प्यार की बदौलत ही हुआ है. तो मेरी शुभकामनाएं आप सभी के साथ है आप जरूर अपने सपने पूरे करें. आप जरूर पैसा कमाएं.

साथ ही साथ मैं आपको बताना चाहूंगा की इन्शुरन्स एजेंट बनने के बाद आप YouTube की भी मदद ले सकते है. जो आपको पैसा कमा के दे सकती है. जो आपके बिजनेस को आगे लेकर जा सकती है. जो आपको कस्टमर ढूंढ के दे सकती है.

अगर आपको कस्टमर नहीं मिल रहे, क्योंकि सबसे बड़ी दिक्कत यह भी आ रही है कि कस्टमर नहीं मिल रहे. हम एडवाइजर तो बन गए लेकिन कस्टमर नहीं मिल पा रहे हैं. उसका रीजन क्या है? उसका रीजन है दोस्तों आप डोर टू डोर जाके फिजिकल एक्टिविटी करते हैं मेहनत करते हैं लेकिन आपको कस्टमर नहीं मिल पा रहे हैं तो वह सारी टेंशन भी आपकी दूर होने वाली है क्योंकि सभी इंश्योरेंस एडवाइजर के लिए मैंने Launch कर दिया है डिजिटल मार्केटिंग कोर्स. डिजिटल मार्केटिंग कोर्स का मतलब है कि घर बैठे-बैठे अपने मोबाइल से अपने लैपटॉप से आप कस्टमर ढूंढ सकते हैं सिखाएंगे कि किस तरीके से आप अपनी वेबसाइट बना सकते हैं. क्योंकि पॉलिसी करने के लिए ऑनलाइन लाने के लिए कहीं ना कहीं आपके पास वेब साइट का होना जरूरी है. तो यह सब हम अपने डिजिटल मार्केटिंग कोर्स में सिखाएंगे.

कोर्स से जुड़ने के लिए 8800290020 WhatsApp पर आप लिख कर भेज सकते है. “I want to Join Digital Marketing Course”

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version