अगले महीने 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, PPF से शेयर मार्केट तक ये बड़े बदलाव

अक्टूबर में बैंकिंग से निवेश तक के बड़े बदलाव जानें और खुद को तैयार रखें।

6 Min Read
15 दिन बंद रहेंगे बैंक

अक्टूबर 2024 में कई महत्वपूर्ण वित्तीय बदलाव होने वाले हैं, जिनका असर आपके रोजमर्रा के कामकाज और निवेश पर पड़ सकता है। इस महीने में बैंक छुट्टियां, PPF (पब्लिक प्रोविडेंट फंड) के नए नियम, शेयर बाजार में ट्रेडिंग से जुड़े बड़े बदलाव और कई अन्य फैसले लागू होंगे। इस लेख में हम आपको इन सभी बदलावों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

अक्टूबर में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक

अगर आपका कोई जरूरी बैंकिंग काम है, तो अक्टूबर 2024 में आपको इसे समय पर निपटाने की जरूरत होगी, क्योंकि इस महीने बैंक 15 दिन तक बंद रहेंगे। इन छुट्टियों में हर रविवार, दूसरा और चौथा शनिवार भी शामिल है। इसके अलावा, कई राज्यों में त्योहारों और खास मौकों के चलते बैंकिंग सेवाएं बंद रहेंगी।

अक्टूबर में बैंकों की छुट्टियां (List of Holidays)

  • 1 अक्टूबर: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के चलते छुट्टी।
  • 2 अक्टूबर: महात्मा गांधी जयंती (राष्ट्रीय अवकाश)।
  • 3 अक्टूबर: शारदीय नवरात्रि और महाराजा अग्र सिंह जयंती।
  • 6 अक्टूबर: दशहरा की छुट्टी।
  • अन्य छुट्टियां: करवा चौथ, धनतेरस, दीपावली, और राज्यों के स्थानीय त्योहार।

ध्यान दें कि विभिन्न राज्यों में बैंकिंग छुट्टियां अलग-अलग हो सकती हैं, इसलिए अपने राज्य में बैंक की छुट्टियों की सही जानकारी जरूर लें।

पीपीएफ (Public Provident Fund) में नियमों में बदलाव

1 अक्टूबर 2024 से पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में तीन बड़े बदलाव लागू होंगे, जो निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण हैं। वित्त मंत्रालय ने इस बारे में नई गाइडलाइन्स जारी की हैं।

नाबालिग के नाम खोले गए PPF खाते पर ब्याज का नया नियम

सरकार ने कहा है कि नाबालिग के नाम पर खोले गए PPF खातों पर 18 साल की उम्र पूरी होने तक ब्याज का भुगतान नहीं किया जाएगा। जब तक नाबालिग 18 साल का नहीं हो जाता, तब तक खाते में जमा राशि पर केवल सेविंग अकाउंट के बराबर ब्याज मिलेगा।

एक से अधिक PPF खाते खोलने पर प्राथमिक खाते का चयन

यदि किसी व्यक्ति ने एक से ज्यादा PPF खाते खोल रखे हैं, तो उसे अब केवल प्राथमिक खाते पर ही ब्याज मिलेगा। व्यक्ति अपने इच्छानुसार किसी भी खाते को प्राथमिक खाता बना सकता है, और बाकी खातों को प्राथमिक खाते में मर्ज कर दिया जाएगा।

एनआरआई के पीपीएफ खातों पर ब्याज का भुगतान बंद

प्रवासी भारतीयों (NRI) के लिए भी PPF नियमों में बदलाव किया गया है। अब 30 सितंबर 2024 के बाद NRI के PPF खातों पर ब्याज का भुगतान नहीं किया जाएगा। उनके खाते में केवल बचत खातों के बराबर ब्याज दिया जाएगा।

सुकन्या समृद्धि योजना में नए नियम

1 अक्टूबर 2024 से सुकन्या समृद्धि योजना में भी नए नियम लागू होंगे। अब केवल कानूनी अभिभावक ही खाता खोल और बंद कर सकेंगे। अगर दादा-दादी ने अपनी पोतियों के लिए खाते खोले हैं, तो उन्हें अब खातों को ट्रांसफर करना अनिवार्य हो गया है।

शेयर मार्केट से जुड़े बड़े बदलाव

F&O ट्रेडिंग पर बढ़ा Securities Transaction Tax (STT)

अक्टूबर 2024 से फ्यूचर एंड ऑप्शन (F&O) ट्रेडिंग पर सिक्योरिटीज ट्रांजैक्शन टैक्स (STT) बढ़ा दिया गया है। सरकार ने डेरिवेटिव मार्केट में सट्टेबाजी को कम करने के लिए यह कदम उठाया है। अब ऑप्शन की बिक्री पर STT को 0.0625% से बढ़ाकर 0.1% कर दिया गया है।

बोनस शेयर ट्रेडिंग में बदलाव

सेबी (SEBI) ने बोनस शेयर की ट्रेडिंग को तेज करने के लिए नया सर्कुलर जारी किया है। अब रिकॉर्ड डेट के दो दिनों के भीतर बोनस शेयर का क्रेडिट हो जाएगा और उसके बाद ट्रेडिंग शुरू हो सकेगी।

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव

हर महीने की तरह, 1 अक्टूबर को भी एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा की जाएगी। इसमें घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर दोनों की कीमतों में बदलाव देखने को मिल सकता है।

पैन (Permanent Account Number) आवेदन और आयकर रिटर्न में आधार का उपयोग

1 अक्टूबर 2024 से पैन के लिए आवेदन करते समय या इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करते समय आधार नामांकन आईडी का उपयोग नहीं किया जा सकेगा। अब आयकर रिटर्न और पैन के लिए आधार संख्या का उल्लेख करना अनिवार्य हो गया है।

रेलवे में बिना टिकट यात्रा करने वालों पर अभियान

भारतीय रेलवे ने त्योहारी सीजन के दौरान यात्रियों की भीड़ बढ़ने के मद्देनजर बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों पर कार्रवाई का फैसला किया है। यह विशेष अभियान 1 अक्टूबर 2024 से पूरे देश में शुरू होगा। बिना टिकट यात्रा करने वालों पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा।

निष्कर्ष

अक्टूबर 2024 में कई बड़े वित्तीय बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर बैंकिंग सेवाओं, PPF खातों, शेयर बाजार और रोजमर्रा के खर्चों पर पड़ेगा। यह जरूरी है कि आप इन बदलावों से अवगत रहें और अपनी योजनाओं को समय पर पूरा करें। बैंक की छुट्टियों से लेकर नए टैक्स और PPF के नियमों तक, हर एक बदलाव को ध्यान में रखते हुए अपने कामकाज की प्लानिंग करें।


Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version